maharashtraprimenews
ठळक बातम्या
Breaking newsgeneralPublic Interest

टाटा मोटर्स ने नेक्सन और पंच के साथ एसयूवी बाजार का नेतृत्‍व किया

मुंबई, जून : भारत की दिग्गज ऑटोमोटिव कंपनियों में से एक, टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2024 का समापन शानदार तरीके से किया है। इस साल इसके दो प्रोडक्ट पंच और नेक्सन देश में सबसे ज़्यादा बिकने वाले एसयूवी बनकर उभरे है। टाटा नेक्सन ने इस सेगमेंट में भारी प्रतिस्पर्धा के बावजूद लगातार तीन साल तक अपना दबदबा बनाए रखा, जबकि पंच दूसरे स्थान पर रही है। टाटा नेक्सन ने हाल ही में अपने 7वें साल में 7 लाख गाडि़यों की बिक्री की शानदार उपलब्धि भी हासिल की, जिससे यह भारत की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली एसयूवी बन गई है।

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की लोकप्रियता में पिछले कुछ सालों में जोरदार वृद्धि देखने को मिली है। जिससे यह सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा वाला सेगमेंट बन गया है और टाटा मोटर्स इस सेगमेंट की लीडर बनने के लिए प्रतिबद्ध है। यह नेक्सन और पंच के लिए किए गए ढेरों नवाचारों में कंपनी के लगातार निवेश से स्पष्ट होता है।

नेक्सन के विषय में:
2017 में लॉन्च होने के बाद से ही नेक्सन ऐसे ग्राहकों को पसंद आई है जो कुछ खास और कुछ अलग चाहते हैं, साथ ही बेहतरीन प्रदर्शन और आराम की तलाश में रहते हैं। नेक्सन के भविष्य को ध्‍यान में रखकर तैयार किये डिज़ाइन, बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स और निरंतर विकास ने इसे भारतीय उपभोक्ताओं के लिए पसंदीदा विकल्प बना दिया है। इसे उपभोक्ताओं के बीच विश्वसनीयता के लिए प्रतिष्ठा मिली है। नेक्सन 2018 में भारत की पहली GNCAP 5 स्टार रेटेड कार बनी थी, जिसने सभी भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए मानक स्थापित किया। तब से इसकी यह विरासत जारी है। फरवरी 2024 में, नेक्सन की न्‍यू जनरेशन को एडवांस्ड 2022 प्रोटोकॉल के मुताबिक GNCAP 5 स्टार रेटिंग मिली, जिसके तुरंत बाद इसी महीने Nexon.ev ने भारत-NCAP से प्रतिष्ठित 5-स्टार रेटिंग प्राप्त की।

नेक्सॉन को 41 प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुके हैं। इस समय भारतीय सड़कों पर 7 लाख नेक्सन दौड़ रही हैं। इस वाहन के शानदार परफॉर्मेंस की वजह से इसकी जोरदार बिक्री देखने को मिली है। पिछले दो सालों (2022 और 2023) में नेक्सन की 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिकी हैं। कई पावरट्रेन – पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक में उपलब्ध, ब्रांड नेक्सन समय के साथ मजबूत हुआ है और अपनी कैटेगरी के अग्रणी डिजाइन, सेगमेंट के सर्वश्रेष्ठ फीचर्स और तकनीक के दम पर इसने अपना एक बड़ा प्रशंसक वर्ग बनाया है।

पंच के विषय में:
दूसरी ओर टाटा पंच ने एसयूवी के फीचर्स को लोकप्रिय बनाया है। इसकी बेजोड़ डिज़ाइन, आराम और मजबूत कार्यक्षमता मौजूदा और पहली बार वाहन खरीदने वाले दोनों तरह के ग्राहकों को आकर्षित करती है। एसयूवी स्टांस, शानदार इंटीरियर और अपने सेगमेंट की सर्वोच्‍च सिक्योरिटी रेटिंग (GNCAP 5 स्टार रेटेड) के साथ पंच वास्‍तव में एक शानदार पैकेज है। इसके अलावा, Punch.ev को हाल ही में 5-स्टार BNCAP रेटिंग मिली है, जो इसे भारत की सबसे सुरक्षित कार बनाती है। कुल मिलाकर, पंच ने वित्त वर्ष 2024 में 170,076 गाडि़यों की मजबूत बिक्री के साथ सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में नई बढ़त हासिल की है और बाजार में अपनी स्थिति मजबूत की है। मार्च 2024 तक पंच इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है।

बाजार हिस्सेदारी में लगातार हो रही बढ़ोतरी से जाहिर होता है कि भारत के कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार में पिछले कुछ सालों में काफी विकास हुआ है। ऑटो इंडस्ट्री के इस सेगमेंट की बाजार हिस्सेदारी में 4% से 7% की बढ़त देखने को मिली है। वहीं बड़े एसयूवी बाजार में इसकी बाजार हिस्सेदारी 8% से 14% तक बढ़ गई है। यह उछाल पूरे ऑटोमोटिव बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी की बढ़ती मांग और आकर्षण को स्पष्ट करता है और इस सेगमेंट की पहचान ऑटो इंडस्ट्री के एक अग्रणी शक्ति के रूप में स्थापित करता है।

Related posts

लेक्ट्रिक्स ईव्हीने ‘एलएक्सएस २.०’ सादर केली

Shivani Shetty

जागतिक क्रिकेट स्टार्सच्या सोबत आयएलटी 20 तिसऱ्या आवृत्तीसाठी सज्ज

Shivani Shetty

झेलियो ईबाईक्सने ग्रेसी सीरीजच्या लो-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च केल्या

Shivani Shetty

Leave a Comment