maharashtraprimenews
ठळक बातम्या
Breaking newsgeneralPublic Interest

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपनी डीलरशिप, राजेश टोयोटा को बेस्ट ससटेनेबल इको प्रैक्टिसेज के लिए सीआईआई ग्रीनको गोल्ड रेटिंग पुरस्कार मिलने पर खुशी मनाई

बैंगलोर, 2024 : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) को अपनी डीलरशिप, राजेश टोयोटा (जयपुर, राजस्थान स्थित) की उपलब्धि साझा करते हुए गर्व हो रहा है। हाल ही में इसने चेन्नई में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में कनफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) ग्रीन बिजनेस सेंटर (जीबीसी) का ग्रीनको गोल्ड रेटेड कंपनी पुरस्कार जीता है। डीलरशिप की भिन्न पर्यावरण पहल के व्यापक मूल्यांकन के बाद, सीआईआई ने राजेश टोयोटा को गोल्ड रेटिंग से सम्मानित किया। यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और पर्यावरणीय स्थिरता के लिए राजेश टोयोटा की बेजोड़ प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। यह टोयोटा एनवायरमेंट चैलेंज 2050 (टीईसी 2050) में उल्लिखित व्यापक दृष्टिकोण के साथ ताल-मेल में है।

सीआईआई ग्रीनको रेटिंग वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त व्यवस्था है जो जीवन चक्र से संबंधित व्यापक दृष्टिकोण के जरिये कंपनियों के पर्यावरण प्रदर्शन के आधार पर उनका मूल्यांकन करता है। राजेश टोयोटा, सीआईआई से प्रशंसा पाने वाली भारत की पहली ऑटोमोटिव डीलरशिप है। इसने विभिन्न मापदंडों, ऊर्जा कुशलता, अपशिष्ट प्रबंधन और जल संरक्षण के तहत निरंतर जारी रहने वाले व्यवहारों को लागू करने में असाधारण नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। इसके अलावा यह उपलब्धि टीकेएम के पर्यावरण माह (जून 2024) में मिली है जो इस समय मनाया जा रहा है। इसका विषय “वैश्विक नंबर वन बनने की दिशा में संसाधनों के जिम्मेदार उपभोग के लिए एकजुट होना” है। इसमें कंपनी का लक्ष्य जल प्रबंधन और वनीकरण के साथ प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र के पुनरुद्धार पर मुख्य रूप से ध्यान देने के साथ पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता और कार्रवाई को बढ़ावा देना है।
पर्यावरण संचालित विभिन्न पहल के बीच, निरंतरता की दिशा में, टीकेएम ने पर्यावरण मूल्यांकन प्रणाली (ईएएस) भी तैयार की है ताकि डीलर्स, आपूर्तिकर्ताओं और लॉजिस्टिक भागीदारों सहित अपनी संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली (ईएमएस) को सुदृढ़ करते हुए स्पष्ट मार्गदर्शन किया जा सके। यह सर्वोत्तम पर्यावरण व्यवहारों को लागू करने की दिशा में मार्गदर्शक ढांचे के रूप में काम करती है। टीकेएम के ईएमएस द्वारा संचालित, राजेश टोयोटा ने एक सोचे-समझे रुख के माध्यम से पर्यावरण उत्कृष्टता का उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसकी शुरुआत डीलरशिप में एक मजबूत पर्यावरण प्रबंधन संगठन की स्थापना के साथ हुई थी। पर्यावरण केपीआई निगरानी प्रणालियों को मानकीकृत करके और चुनौतीपूर्ण लक्ष्य निर्धारित करके, राजेश टोयोटा ने महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की हैं। इनमें डीलर के कर्मचारियों को ईएमएस पर प्रशिक्षित करना, कार्बन डाय ऑक्साइड कम करने वाले विभिन्न उपायों को लागू करना जैसे एसी का तापमान और प्रकाश मानकीकरण, उपकरण ऊर्जा में कमी, संपीड़ित हवा में कमी, दैनिक निगरानी के माध्यम से पानी के उपयोग को कम करना और अपशिष्ट पृथक्करण और उचित निपटान के माध्यम से मूल्य वृद्धि आदि शामिल है। पर्यावरणीय स्थिरता के लिए इनकी प्रतिबद्धता इनके सेवा केंद्रों से आगे तक फैली हुई है। पौधे के वितरण के माध्यम से ये समुदाय के साथ सक्रिय रूप से जुड़ते हैं, स्थानीय स्कूलों में पर्यावरण संचालित रोड शो और शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं। यह टोयोटा द्वारा अपनी संपूर्ण मूल्य श्रृंखला और सभी हितधारकों के माध्यम से ‘प्रकृति के साथ सामंजस्य’ वाले समाज के निर्माण की दिशा में अपने मूल्यों को आगे बढ़ाने का प्रमाण है।
राजेश टोयोटा ने 2019 बेस से स्कोप 1 और 2* विशिष्ट उत्सर्जन में 31.27% की कमी की है। डीलरशिप का अक्षय ऊर्जा उपयोग वित्त वर्ष 23-24 तक 90.5% है। इसके अलावा, विभिन्न लीन मैनेजमेंट, इन्वेंट्री ऑप्टिमाइजेशन और डिजिटल प्रमोशन के माध्यम से, डीलरशिप ने 2019 बेस से प्रति वाहन अपने अपशिष्ट उत्पादन को 20.3% तक कम कर दिया है। ईटीपी (अपशिष्ट उपचार संयंत्र) की स्थापना 10 केएलडी (किलो लीटर प्रति दिन) की क्षमता के साथ और प्रति घंटे 800-1000 लीटर के बीच की निस्पंदन गति के परिणामस्वरूप राजेश डीलरशिप पर किए गए कुशल निस्पंदन और उपचार प्रक्रियाओं के कारण शून्य तरल निर्वहन हुआ है। उन्होंने अपने परिसर में 34.21% का हरित आवरण विकसित किया है। इसके अलावा, बाड़ के पार विभिन्न पर्यावरण-पहलों को बढ़ावा दिया जा रहा है जैसे कि आस-पास के स्कूलों और गांवों (सामुदायिक आउटरीच) में छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करना और जल संरक्षण परियोजनाओं में योगदान देना।
* स्कोप 1 उत्सर्जन प्रत्यक्ष ग्रीनहाउस (जीएचजी) उत्सर्जन हैं जो किसी संगठन द्वारा नियंत्रित या स्वामित्व वाले स्रोतों से होते हैं (उदाहरण के लिए, बॉयलर, भट्टियों, मोबाइल दहन आदि में ईंधन दहन से जुड़े उत्सर्जन)। स्कोप 2 उत्सर्जन अप्रत्यक्ष जीएचजी उत्सर्जन हैं जो बिजली, भाप, गर्मी या कूलिंग की खरीद से जुड़े हैं।
अपने विचार व्यक्त करते हुए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के कार्यकारी वाइस प्रेसिडेंट और विनिर्माण निदेशक श्री बी. पद्मनाभ ने कहा, “टीकेएम में, हम सकारात्मक बदलाव लाने और पर्यावरण स्थिरता में नए मानक स्थापित करने की अपनी कॉर्पोरेट जिम्मेदारी को स्वीकार करते हैं। हम इस यात्रा पर मूल्य श्रृंखला में अपने सभी हितधारकों को लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपने व्यावसायिक भागीदारों को सहायता प्रदान करके और अपनी विनिर्माण इकाई से सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करके संगठन की बुनियादी बातों का निर्माण करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हम अपने व्यावसायिक भागीदारों – आपूर्तिकर्ताओं और डीलरों दोनों के लिए विभिन्न आंतरिक मूल्यांकन और रेटिंग प्रणाली चलाते हैं। यह उन्हें हमेशा निरंतर सुधार करने और नई चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
हमारे लिये यह गर्व की बात है कि हमारे डीलर पार्टनर राजेश टोयोटा सीआईआई ग्रीनको गोल्ड रेटिंग’ पुरस्कार प्राप्त करने वाली भारत की पहली ऑटोमोटिव डीलरशिप है। यह पर्यावरण संरक्षण के प्रति राजेश टोयोटा के दृढ़ समर्पण और हमारे विज़न 2050 टोयोटा पर्यावरण चुनौतियों को प्राप्त करने में संरचित पर्यावरण प्रबंधन के ठोस प्रभाव का प्रमाण है। टोयोटा की पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली की बुनियादी बातें हमारे सभी डीलरशिप में अच्छी तरह से स्थापित हैं, जिसमें हरित अनुपालन, अपशिष्ट प्रबंधन, जल संरक्षण और ऊर्जा दक्षता शामिल है। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, हम हर हितधारक को स्थायी व्यावसायिक प्रथाओं को अपनाने और लागू करने के लिए समर्थन और प्रोत्साहन देना जारी रखेंगे, जिससे हरित भविष्य की दिशा में सामूहिक प्रगति होगी।”
श्री शार्विक शाह, डीलर प्रिंसिपल – राजेश टोयोटा (जयपुर, राजस्थान), ने कहा “राजेश टोयोटा में हमारे लिए यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है कि हम भारत में सीआईआई ग्रीनको गोल्ड रेटिंग पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली ऑटोमोटिव डीलरशिप बन गए हैं, जो पर्यावरण संरक्षण और बहाली की दिशा में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार हमारे संचालन के हर पहलू में पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को एकीकृत करने के लिए हमारी टीम के समर्पित प्रयासों का प्रतिनिधित्व करता है। कार्बन डायऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने और पानी के उपयोग को अनुकूलित करने से लेकर पौधे बांटने और शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से अपने समुदाय के साथ जुड़ने तक, हमने उदाहरण जैसा नेतृत्व करने का प्रयास किया है। यह उपलब्धि हमें इस पर्यावरण पथ पर आगे बढ़ने, पर्यावरण संरक्षण में आगे बढ़ने और हमारे अन्य सहयोगियों तथा हितधारकों को निरंतर जारी रहने वाले व्यवहार को अपनाने के लिए प्रेरित करती है। हम टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के समर्थन और मार्गदर्शन के लिए उनके बहुत आभारी हैं, और हम अपने समुदाय तथा ग्रह पर एक वांछनीय प्रभाव पैदा करते हुए अधिक पर्यावरणीय जिम्मेदारी की ओर अपनी यात्रा जारी रखने के लिए तत्पर हैं।”

Related posts

फ्लिपकार्टचा वार्षिक इव्‍हेण्‍ट ‘द बिग बिलियन डेज’ आता क्‍लीअरट्रिपवर देखील उपलब्‍ध असणार

Shivani Shetty

२०२४ मध्‍ये रोगप्रतिकारशक्‍ती वाढवण्‍यासाठी आवश्‍यक पौष्टिक घटक

Shivani Shetty

फ्लेक्सिफायमीची १ दशलक्ष डॉलर्सची निधी उभारणी

Shivani Shetty

Leave a Comment