maharashtraprimenews
ठळक बातम्या
Breaking newsgeneralPublic Interest

मुंबई की भावना, सर्वसमावेशिता और एकता को संरक्षित करने के लिए मुंबई फेस्टिवल 2024 में ‘हर किसी को आमंत्रित’

(L to R) – Dr. Ashwini Joshi – I.A.S, Additional Municipal Commissioner (City), Sabbas Joseph – Founder-Director at Wizcraft International Ent Pvt Ltd, Hon’ble Minister of Tourism, Government of Maharashtra, Shri Girish Mahajan, along with Mr. Anand Mahindra, Chairperson, Mumbai Festival Advisory Committee, and Dr. B.N Patil, Director, Directorate of Tourism announcing the Mumbai Festival.

 

(L to R) – Dr. B.N Patil, Director, Directorate of Tourism , Dr. Ashwini Joshi – I.A.S, Additional Municipal Commissioner (City), Hon’ble Minister of Tourism, Government of Maharashtra, Shri Girish Mahajan, Sabbas Joseph – Founder-Director at Wizcraft International Ent Pvt Ltd along with Mr. Anand Mahindra, Chairperson, Mumbai Festival Advisory Committee

 


मुंबई
, 23 नवंबर, 2023: राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध महाराष्ट्र राज्य के पर्यटन निदेशालय ने पर्यटन मंत्री गिरीश महाजन के साथमुंबई फेस्टिवल सलाहकार समिति के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा और पर्यटन निदेशालय के निदेशक डॉ. बी.एन. पाटिल ने आज ‘मुंबई फेस्टिवल 2024’ की घोषणा की।

मुंबई फेस्टिवल के लोगो का अनावरण, ‘सपनों का गेट वे’ ये थीम, प्रसिद्ध संगीतकार शमीर टंडन द्वारा रचित मुंबई फेस्टिवल थीम गीत, जो मुंबई कीआत्मा में निहित असीम ऊर्जा और लचीलेपन के साथ संस्कृतियों के बहुरूपदर्शक को प्रतिध्वनित करता है, ने भी महोत्सव के घोषणा कार्यक्रम कीशोभा बढ़ाई। सुपरस्टार फिल्म निर्देशक और नृत्य कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा ने हुक स्टेप्स करके थीम गीत के प्रदर्शन में चार चांद लगा दिए, जिससेमुंबई फेस्टिवल गीत में जान आ गई। मीडियाकर्मि के साथ उपस्थित लोगो को अपने ताल पर नचाया।

20 जनवरी से 28 जनवरी 2024 तक चलने वाला नौ दिवसीय मुंबई फेस्टिवल ‘एवरीवन इनवाईटेड’ थीम के साथ एकता की भावना को प्रतिबिंबितकरेगा। थीम गीत, ‘सपनों का गेटवे’, सपनों के शहर में हर किसी का स्वागत करता है और गले लगाता है, एक अच्छे रूप में मुंबई की समावेशिता परजोर देता है। यह फेस्टिवल कई सांस्कृतिक कार्यक्रम, संगीत कार्यक्रम, फूड फेस्टिवल और बहुत कुछ की मेजबानी करेगा।

मुंबई फेस्टिवल 2024 के शुभारंभ और घोषणा समारोह राज्य के पर्यटन मंत्री गिरीश महाजन ने कहा, “मुंबई के विभिन्न पहलुओं का जश्न मनाने केलिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुंबई फेस्टिवल 2024 का आयोजन किया जा रहा है। यह फेस्टिवल उन अनुभवों और गतिविधियों को एक साथ लाता हैजो मुंबईवासियो की भावना और शहर की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को उजागर करते हैं। फेस्टिवल का उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावादेना, विकास और समावेशिता को बढ़ावा देना और उद्योग में नए अवसरों और रास्ते तलाशना है। मुंबई फेस्टिवल 2024 सिर्फ एक प्रोग्राम नहीं है; यहएक परिवर्तनकारी अनुभव है, जो भारत में अब तक देखे गए सबसे बड़े वार्षिक फेस्टिवल में से एक है। यह फेस्टिवल, जो आर्थिक राजधानी मे रहनेवालो की अदम्य भावना का सार दर्शाता है, इसकी समृद्ध ऐतिहासिक विरासत को दर्शाता है और इस गतिशील शहर को परिभाषित करने वाले हरपहलू को अपनाता है, मुंबई के लिए एक समर्पण है।“

मुंबई फेस्टिवल सलाहकार समिति के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने अपने भाषण में मुंबई फेस्टिवल के महत्व पर प्रकाश डाला। “यह एक ऐसा त्यौहार हैजो एक अनोखा अनुभव प्रदान करता है। यह फेस्टिवल मुंबई की संस्कृति को एक साथ लाएगा। इसके अलावा, यह त्यौहार सभी मुंबईवासियो कोएक साथ लाने में प्रमुख भूमिका निभाता है। ‘सभी को आमंत्रित किया गया है’ ये फेस्टिवल के लिए एक उपयुक्त विषय है। मुंबई फेस्टिवल के माध्यमसे, हर कोई कला, संस्कृति, खेल, फैशन और बहुत कुछ के संयोजन वाले कई कार्यक्रमों के माध्यम से इस अनूठे उत्सव को देख सकेगा। यह त्यौहारसिर्फ एक आयोजन नहीं है; यह उपस्थित लोगों और उत्साही लोगों के लिए एक अवर्णनीय खुशी होगी।“

मुंबई फेस्टिवल के विभिन्न कार्यक्रम गेट वे ऑफ इंडिया, काला घोड़ा, एमएमआरडीए, जुहू बीच तथा मुंबई के विभिन्न मॉल आदि में आयोजित किएजाएंगे। इवेंट लाइन-अप में सांस्कृतिक कार्यक्रम, लाईव्ह संगीत उत्सव, महामुंबई एक्सपो, सिनेमा मनोरंजन, समुद्र तट उत्सव, फिल्म प्रतियोगिताएं,  रोमांचक क्रिकेट क्लीनिक, स्टार्ट-अप उत्सव और अन्य विविध और आकर्षक गतिविधियां शामिल हैं।

मुंबई वॉक मुंबई फेस्टिवल की अनूठी विशेषताओं में से एक है। इस पदयात्रा के माध्यम से, शहर के प्रतिष्ठित लोग मुंबई के गतिशील चक्र को बनाएरखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानेवाले मुंबई के नायकों जैसे डबेवालों, पुलिस कांस्टेबलों, सर्वश्रेष्ठ बस ड्राइवरों और कंडक्टरों के साथ-साथ सफाईकर्मचारियों, सफाईकर्मियों को सम्मानित करने के लिए एक साथ आएंगे।

मुंबई फेस्टिवल का और एक मुख्य आकर्षण शॉप एंड विन उत्सव है। जिसमें कम से कम 1 लाख रिटेल और डाइनिंग आउटलेट के साथ-साथमनोरंजन के अवसर भी शामिल होंगे। ये मेगा पुरस्कार कई लोगों के सपनों को साकार करेंगे।

मुंबई मैराथन; काला घोड़ा कला महोत्सव; हॅप्पी स्ट्रीट्स; योगा बाय ध बे; और आरोग्यम किडज़थॉन मुंबई फेस्टिवल के अभिन्न अंग के रूप मेंसहयोगी कार्यक्रमों के रूप में स्थापित किया गया है। जो शहर के सांस्कृतिक उत्सव को और बढ़ाएगा। इसके अलावा, हमारा एक साझेदार वर्षों से फोटोग्राफरों के लेंस के माध्यम से देखी गई मुंबई की यादों पर एक प्रदर्शनी का सह-संचालन करेगा।

महाराष्ट्र सरकार ने विजक्राफ्ट एंटरटेनमेंट एजेंसी प्रा. लिमिटेड कंपनी को मुंबई फेस्टिवल के प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी है।

आज ‘मुंबई फेस्टिवल 2024’ की घोषणा के अवसर पर फेस्टिवल में फिल्म की स्क्रीनिंग के साथ ही मुंबई फेस्टिवल के प्रस्तावित कार्यक्रम कीघोषणा की गई।

इव्हेट लाइन अप:

 

महामुंबई एक्सपो
संगीत महोत्सव
पृथ्वी मूवी प्रतियोगिता
समुद्र तट उत्सव
मुंबई वॉक

पर्यटन कॉन्क्लेव

सिनेमा उत्सव
क्रिकेट क्लिनिक
महा शॉपिंग उत्सव

मुंबई महोत्सव के बारे में:

मुंबई फेस्टिवल के पहले संस्करण में नौ दिनों तक भव्य उत्सव मनाया जाएगा। शहर के केंद्र में विभिन्न स्थानों पर आयोजित यह फेस्टिवल मुंबई केसांस्कृतिक बहुरूपदर्शक को प्रदर्शित करने के मिशन के साथ उत्सव की घटनाओं, प्रदर्शनों और अनुभवों की एक टेपेस्ट्री लाता है। गतिशील आनंदमहिंद्रा, जो मुंबई फेस्टिवल सलाहकार समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं, के नेतृत्व में मुंबई के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का उद्देश्य इसकी समृद्धविरासत और भावना का सार पकड़ना है। यह त्यौहार एक प्रतिष्ठित वार्षिक त्यौहार होने का वादा करता है, जो समुदायों को एक साथ लाता है औरजीवंत सांस्कृतिक संस्कृति का जश्न मनाता है जो मुंबई शहर को परिभाषित करता है।

पर्यटन निदेशालय के बारे में:

पर्यटन निदेशालय, महाराष्ट्र पर्यटन का शीर्ष निकाय, राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पर्यटन योजनाओं, प्रचार और प्रचार की शुरुआतऔर कार्यान्वयन की देखभाल करता है। महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन निदेशालय की स्थापना के बाद से, राज्य ने कई  उपलब्धी हासिल किए हैं औरविभिन्न पहलों की मदद से कई उपलब्धियां हासिल की हैं।

 

 

Related posts

महाराष्ट्राची माधुरी पाटले बनली ‘मिसेस युनिव्हर्स इंडिया २०२३’

Shivani Shetty

डिजिकोअरच्या आयपीओला मिळाले प्रचंड यश

Shivani Shetty

व्हिएतजेट एव्हिशनच्‍या २०२३ फायनान्शियल्‍समधून दिसून येते वर्षभरात केलेली वाढ आणि विस्‍तारीकरण

Shivani Shetty

Leave a Comment